एक झलक
"उत्तर में हिमालय के पर्वत श्रृंखला इसका शिखर हैं"

उत्तर प्रदेश सांस्कृतिक और भौगोलिक विविधता का प्रदेश है। यहाँ हरे भरे विस्तृत मैदानों के साथ बारहमासी नदियाँ, घने जंगल और उपजाऊ भूमि प्रचुर मात्र में है। यह प्रदेश भारत के सांस्कृतिक, राजनैतिक, कृषि, शिक्षा, उद्योग और पर्यटन के क्षेत्रों में महत्त्वपूर्ण स्थान रखता है।

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा पर्यटन आकर्षण है। यहाँ यात्रियों का मन मोह लेने वाले अनेक सुन्दर और तीर्थ स्थान हैं। भारत के उत्तर क्षेत्र में स्थित इस राज्य की सीमाएं उत्तराँचल, बिहार, मध्य प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश से जुडी हैं तथा नेपाल के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा लगी हैं।


उत्तर प्रदेश का इतिहास गौरवशाली है ,यह भगवान राम, कृष्ण, गौतम बुद्ध और भगवान महावीर की कर्म स्थली है। देश के महान ग्रन्थ रामायण और महाभारत की रचना यहीं हुई थी। गौतम बुद्ध ने यहीं रह कर अपने शिष्यों को ज्ञान प्रदान किया था। कालांतर में मुग़ल बादशाहों ने यहीं अपना साम्राज्य स्थापित किया। इसी प्रदेश में दुनिया की सबसे प्राचीन नगरी वाराणसी और लोकप्रिय मकबरा ताज महल भी स्थित है।

देश में ब्रिटिश राज्य के विरुद्ध वर्ष 1857 में पहले स्वतंत्रता संग्राम की शुरुवात यहीं हुई थी। ब्रज भूमि के मथुरा-वृन्दावन नगरों में पहुंच कर आत्मिक शांति का अनुभव होता है।

"उत्तर प्रदेश में अल्पसंख्यकों के भी सबसे पवित्र तीर्थस्थान जैसे दरगाह, मस्जिद, मकबरा आदि हैं। यह प्रदेश बौद्ध धर्म की ह्रदय स्थली है और यहाँ जैन धर्म का उद्गम है।"

"उत्तर प्रदेश के बाज़ारों में अत्यंत वृहद प्रकार के सामान उपलब्ध हैं जो शायद भारत में और कहीं नहीं मिलेंगे। खरीदारी करने वालों के लिए यह पहली पसंद है।"

भारतीय शास्त्रीय नृत्य के आठ प्रकारों में एक है कथक, जिसका प्रादुर्भाव यहीं हुआ। उत्तर प्रदेश के व्यंजन मनोहारी और भिन्नता लिए हुए हैं। कई प्रकार के अवधी, मुगलई व्यंजन और मिठाइयों के स्वाद से आप अभिभूत हो जायेंगे।

अवध प्रक्षेत्र में लखनऊ की चिकनकारी, वाराणसी की ज़रदोज़ी और सिल्क की साड़ियाँ दुनिया भर में पसंद की जाती हैं। कोई भी भारतीय शादी बनारसी साड़ियों के बिना अधूरी है। कला के पारखियों के लिए पीतल और ताम्बे से निर्मित कलाकृतियां का गढ़ मुरादाबाद दुनिया भर में प्रख्यात है। अलीगढ़ के तालों का कोई जवाब नहीं और फिरोजाबाद की चूड़ियों आर शीशे की कलाकृतियों की तो दुनिया दीवानी है। उत्तर प्रदेश के हर शहर में यात्रियों के लिए कुछ नया और अनोखा मौजूद है।

उ. प्र. पर्यटन से जुड़ें   #uptourism   #heritagearc
अंतिम नवीनीकृत तिथि : रविवार, Nov 27 2016 5:51PM